स्वास्थ्य बीमा की घोषणा से 20 लाख लोगों को होगा लाभ : जेपी नड्डा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्र सरकार की ओर से स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में मानव सेवा कर रहे 20 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

नड्डा ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री ने बार-बार देश से इस संकट की घड़ी में अपना सब कुछ छोड़कर हमारी सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों का आभार व्यक्त करने के लिए कहा है। केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ अपना सब कुछ छोड़ कर लड़ाई लड़ रहे डॉक्टर, नर्स, आशा सहयोगी और अन्य मेडिकल स्टॉफ के लिए 50 लाख रुपये के चिकित्सा बीमा की घोषणा की है, जिससे लगभग 20 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के मद्देजनर देश में लागू पूर्णबंदी के मद्देजनर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आने वाले हर परिवार को अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल/गेहूं और एक किलो दाल मुफ्त में दिया जाएगा। यह गरीबों के कल्याण के प्रति हमारी सरकार की कटिबद्धता को दर्शाता है।

नड्डा ने कहा कि किसानों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की किश्त दी जाएगी। इससे लगभग 8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा। 20 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक 500 रुपये हर महीने दिए जाएंगे। इसके साथ मनरेगा दिहाड़ी अब 182 से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक महिला लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक तीन मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे। सरकार अगले तीन महीने तक संगठित क्षेत्र के लिए इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड में कर्मचारी और नियोक्ता, दोनों का पूरा योगदान खुद देगी। यानी ईपीएफ में पूरा 24 प्रतिशत योगदान केंद्र सरकार देगी। यह इस समय संस्थानों और वहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए काफी अहम है।

This post has already been read 513 times!

Sharing this

Related posts