एनडीसी से सैन्य जीवन की यात्रा शुरू करने निकले 106 अधिकारी…

स्नातक की डिग्री प्रदान करने के लिए बाद में होगा दीक्षांत समारोह
61वां पाठ्यक्रम पूरा करने वालों में मित्र देशों के 34 अफसर भी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी) से शुक्रवार को 106 अधिकारियों ने 61वां पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया जिसमें मित्र देशों के 34 अफसर भी हैं। समापन समारोह की अध्यक्षता एनडीसी के कमांडेंट एयर मार्शल डी चौधरी ने की। उन्होंने सभी अधिकारियों को एक दूसरे के साथ अपने जुड़ाव को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। यह एक वर्षीय पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद सभी अधिकारी मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एम फिल की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

और पढ़ें : रोमांस का नया अनुभव “बारिश” फोटोफिट म्यूजिक का नया गीत…

कमांडेंट चौधरी ने समापन भाषण में 61वें एनडीसी पाठ्यक्रम के सभी अधिकारियों को राष्ट्र की सुरक्षा और रणनीति पर केंद्रित पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पाठ्यक्रम के विभिन्न मॉड्यूल उच्च रणनीतिक नेतृत्व और नीति स्तर की जिम्मेदारियों के लिए उन्हें तैयार करने में मददगार साबित होंगे। एनडीसी पाठ्यक्रम उज्ज्वल और अनुभवी अधिकारियों की नींव स्थापित करेंगे। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले अधिकारियों को डिग्री प्रदान करने के लिए बाद में दीक्षांत समारोह आयोजित किया जाएगा।

Advt

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज से मिली शिक्षा और अनुभव उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों से जुड़ने और इनपुट के आधार पर नीतियां तैयार करने में सक्षम बनाएगा। एयर मार्शल डी चौधरी ने कहा कि स्नातकों को नीति निर्माण और उसके क्रियान्वयन दोनों में रणनीतिक स्तर पर राष्ट्रीय मुद्दों के मामले में बहु-विषयक और लीक से हटकर दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। एनडीसी में पढ़ाई के दौरान विकसित दोस्ती का बंधन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर सहयोग करेगा। मानव मित्रता न केवल स्थायी होती है, बल्कि वे राष्ट्रों के बीच संबंधों की आधारशिला होती हैं। उन्होंने एनडीसी पाठ्यक्रम पूरा करने पर करियर और सैन्य जीवन की यात्रा शुरू करने के लिए बधाई दी।

Advt

नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी) राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीति के अध्ययन और अभ्यास के लिए भारत का सर्वोच्च शिक्षण संस्थान है। 1960 में स्थापित इस संस्थान ने पिछले कुछ वर्षों में उत्कृष्टता के लिए विश्व ख्याति प्राप्त की है। यह संस्थान उच्च नेतृत्व पदों और जिम्मेदारियों के लिए भारत के सशस्त्र बलों, नागरिक सरकारी सेवाओं और विदेशों से चयनित वरिष्ठ अधिकारियों के बौद्धिक विकास और रणनीतिक संवर्धन के लिए समर्पित है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 5740 times!

Related posts