हैकर्स से कुछ इस तरह बचाएं अपना ई-मेल अकाउंट

ई-मेल का इस्तेमाल हम सभी करते है इससे हम अपने ऑफिस में मेल, दोस्तों को मेल या फिर कोई जरूरी चीजों को मेल के जरिए भेजते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें दूसरो की मेल देखने में उनके पर्सनल मैसेज पढ़ने में मजा आता है। इन्हें तकनीकी भाषा में हैकर्स कहा जाता है। ऐसे ही चंद हैकर्स के जरिए आपकी पर्सनल लाइफ खतरे में पड़ सकती है, क्योंकि ऐसे लोग कभी भी आपके मेल को खोल कर देख सकते हैं। लेकिन अब आपको ऐसे लोगों से डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आज अपनी खबर के जरिए हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप आप अपने ई-मेल को ऐसे हैकर्स की नजर से सुरक्षित रख सकते हैं।
1. जितनी भी साइट्स हैं चाहे वह जी-मेल हो या याहू सभी समय-समय पर अपने यूजर्स के अकाउंट में एक सिक्योरिटी मेल भेजती हैं। ताकि आपका मेल हैक होने से बचा रहे और उसे कोई और इस्तेमाल ना करे। अपने फेसबुक और ई-मेल अकाउंट को बचाने के लिए हमेशा अपने पासवर्ड को छुपा कर रखे।
2. हमेशा अपने मेल में नाम के साथ कुछ न कुछ नंबर भी लिखें क्योंकि आपके नाम को लिखकर कोई भी आपका अकाउंट खोल सकता है, लेकिन अगर आप नाम के साथ नंबर भी लिखेंगे तो कोई आपके मेल को नहीं खोल पाएगा।
3. पासवर्ड आपके ई-मेल को प्रोटेक्ट करके रखते हैं। बिना पासवर्ड के कोई भी आपका अकाउंट नहीं खोल सकता है। ध्यान रहे कि आपका पासवर्ड मुश्किल हो जो आपको तो याद रहे, मगर कोई दूसरा उसे आसानी से न याद कर पाए। कभी भी पासवर्ड में अपना पहला नाम और आखिरी नाम नहीं लिखना चाहिए। हमेशा नए पासवर्ड का इस्तेमाल करें जिसका इस्तेमाल आपने पहले कभी ना किया हो। हमेशा अपने पासवर्ड में शब्द और नंबर दोनो लिखें ये सबसे अच्छा तरीका होता है।
4. अगर आपका कम्प्यूटर वायरलैस है साथ-ही-साथ उसमें कोई एंटीवायरस नहीं डला हुआ है और आपका कम्प्यूटर आपके अलावा कोई और भी इस्तेमाल कर रहा है तो आपका ई-मेल अकाउंट खतरे में हो सकता है। सबसे पहले आप अपने कम्प्यूटर में डब्लूडब्लूडब्लू डॉट अवास्ट डॉट कॉम से एंटीवायरस डाउनलोड करें। बिना एंटीवायरस के कोई भी आपके कम्प्यूटर को हैक कर सकता है।
5. अगर आप समय-समय पर अपने ई-मेल का पारवर्ड बदलते हैं तो आपका ई-मेल हैक होने से बच सकता है।

This post has already been read 10048 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment