वॉट्सऐप एकाउंट को समझें करीब से…

आज शायद ही कोई ऐसा युवा हो, जिसके पास स्मार्टफोन हो और वॉट्सऐप न हो। वॉट्सऐप ने न सिर्फ मैसेजेज की दुनिया बदली, बल्कि इसकी अनेक खूबियों ने इसे सभी का चहेता बना दिया। वॉट्सऐप को आईफोन, एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी के अलावा सिंबियन और जावा में भी प्रयोग कर सकते हैं। बस इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट होना चाहिए। वॉट्सऐप में आप टेक्स्ट मैसेज के अलावा फोटो, वीडियो भी भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं, बस जितनी बड़ी फाइल आप भेजेंगे, उतना ही इंटरनेट डेटा खर्च होगा। वॉट्सऐप में ऐसी कई खूबियां हैं, जिनकी मदद से आप इसका ज्यादा बेहतर तरीके से प्रयोग कर सकते हैं।

जब बदलनी हो दोस्त की प्रोफाइल फोटो :- इस ऐप्लिकेशन में दोस्तों की प्रोफाइल पिक्चर को बदलना आसान है। इसके लिए आप को फोटो के साइज का ध्यान रखना होगा यानी फोटो 561 गुना 561 पिक्सल से अधिक की न हो। इस फोटो को अपने मोबाइल में सेव करें और उसे अपने दोस्त के फोन नंबर से रीनेम कर दें। यानी उस तस्वीर का जो भी नाम हो, उसे हटा कर दोस्त का फोन नंबर डाल दें। इसके बाद अपने मोबाइल के एसडी कार्ड में जाएं और व्हातटस एप ऑप्शन पर क्लिक करें तथा प्रोफाईल पिक्चसर में जाकर उस फोटो को ओवरराइट कर दें।

आखिरी बार मैसेज कब देखा :- वॉटसऐप में यह देखते ही पता चल जाता है कि आपके फलां दोस्त ने आखिरी बार मैसेज कब देखा था। वॉटसऐप में आखिरी देखे गए मैसेज के लिए आप में से कई लोग वॉटसऐप में लास्टो सीन फीचर को पसंद भी करते होंगे, क्योंकि इससे आपके दोस्तों को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि आप आखिरी टाइम वॉट्सऐप में कब ऑनलाइन थे, लेकिन कुछ लोगों को ये पसंद नहीं। अगर आप भी अपना लास्ट सीन टाइम हटाना चाहते हैं तो इसके लिए फोन में ऐप डाउनलोड करें, ये आपके वॉट्सऐप नाट लास्ट। सीन को छुपा देगा।

कैसे करें शेयर :- वॉट्सऐप में छोटे साइज की फाइल भेजने में तो मुश्किल नहीं होती, मगर फाइल बड़ी हो तो ऐसे में कुछ नहीं सूझता। अगर आप अपने वॉट्सऐप से डॉट आर ए आर, डॉट एपीके, डॉट जिप के अलावा दूसरी बड़ी फाइलें भेजना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में क्लाअउड सेण्डड और ड्राप बाक्सॉ इंस्टॉल करें। इसके बाद क्ल्उड सेण्डऐ ओपन करें और ड्राप बाक्से से उसे कनेक्ट कर दें। अब अपने क्लाबउड सेण्डउ एकाउंट से जो भी फाइल अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं, उसे शेयर करें। आपके ड्रॉपबॉक्स में जो भी फाइल सेव होगी, उसे क्घ्लाउड सैंड मदद से आप शेयर कर सकते हैं।

अपनी प्रोफाइल पिक्चर भी छुपा सकते हैं :- क्या आपको लगता है कि वॉट्सऐप में आपकी प्रोफाइल पिक्चर सभी को दिखाई न दे। अगर हां तो यह बेहद आसान है। इसके लिए अपने फोन में व्हा टस एप प्लनस इंस्टॉल करें। ये आपके एकाउंट में सेव प्रोफाइल पिक्चर को हाइड कर देगा।

बदलें वॉट्सऐप थीम :- क्या आप चाहते हैं कि आपके वॉट्सऐप का थीम आपकी पसंद का हो। तो वॉट्सऐप थीम इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में हं व्हा टस एप प्ल्स होलो आप्शंन।

इंस्टॉल करें :- इसकी मदद से आप अपने वॉट्सऐप एकाउंट में ढेरों थीम इंस्टॉल कर सकेंगे। वॉट्सऐप में ऑटो इमेज डाउनलोड करने के लिए सैटिंग्स फिर चैट सैटिंग्सग उसके बाद मीडिया आटो के बाद डाउनलोड में जाकर अपनी सुविधा के अनुसार ऑप्शन चुन सकते हैं।

This post has already been read 9690 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment