विंडोज ही नहीं, ये भी हैं स्मार्ट ओएस, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

नई दिल्ली: जब लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात होती है, तो सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ही ख्याल में आता है. यह इस्तेमाल करने में आसान होने के साथ-साथ एडवांस्ड फीचर्स से लैस है. मगर यह ओएस फ्री नहीं है. ऐसे में जो लोग इसके विकल्प और फ्री ओएस की तलाश में रहते हैं, उनके लिए भी बहुत सारे ऑप्शंस मौजूद हैं. इन ओएस में आपको बहुत सारे स्मार्ट फीचर्स मिल जाएंगे.

लिनक्स मिंट

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अच्छी बात यह है कि ये न सिर्फ आसानी से उपलब्ध है, बल्कि इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. अगर विंडोज के अल्टरनेटिव की तलाश में हैं, तो आपको लिनक्स मिंट को ट्राई करना चाहिए. फिलहाल यह सबसे लोकप्रिय फ्री ओएस में से एक है.

यह आपके विंडोज ओएस के मामले में हैकिंग प्रूफ होने के साथ वायरस प्रूफ भी है. इसका इंटरफेस एक्स पी जैसा ही है, लेकिन विंडोज एप्लीकेशंस को सीधे इस पर नहीं चला सकते. आजकल तमाम कंपनियां विंडोज, मैक के साथ लिनक्स बेस्ड एप्स भी डेवलप कर रही है नहीं तो अपने पीसी में वाइन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके विंडोज एप्लीकेशंस को लिनक्स पर चला सकते हैं. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस या आउटलुक की बजाय आप इस पर लिब्रा ऑफिस या ओपन ऑफिस भी चला सकते हैं.
गूगल क्रोमियम ओएस

गूगल का क्रोम ओएस यानी क्रोमियम ओएस भी एक अच्छा ओएस है. यह ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है, जिसका मकसद ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करना है, जो फास्ट, सिंपल और सिक्योर कंप्यूटर एक्सपीरियंस मुहैया कराते हैं. गूगल ने क्रोम ओएस सिस्टम बेस्ड कई क्रोमबुक्स भी पेश किए है, यूजर्स में काफी पॉपुलर है. क्रोम ओएस बहुत हल्का होने के साथ वेब बेस्ड भी है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम क्रोम ब्राउजर के कस्टमाइज्ड वर्जन पर चलता है.

गूगल सूट्स से एप्स को एक्सेस किया जा सकता है. इस प्रोजेक्ट के पीछे गूगल जरूर है, लेकिन इसे डेवलप गूगल ने नहीं किया है, बल्कि इसके पीछे कई फ्रीलॉन्स डेवलपर्स का रोल है, जिन्होंने इसे वेब पर एक्सेस करने लायक बनाया. यह वेब ब्राउजिंग, सोशल मीडिया, वर्ड प्रोसेसिंग आदि के लिहाज से बेहतर है, लेकिन आप मीडिया प्लेबैक, मीडिया एडिटिंग, गेमिंग के लिए ज्यादा आकर्षक नहीं है. गूगल क्रोम ओएस ओपन सोर्स होने के कारण इसे फ्री में इंस्टॉल किया जा सकता है.

This post has already been read 853 times!

Sharing this

Related posts