लोकसभा आम चुनाव, 2024 की तैयारियों की समीक्षा

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त रांची, श्री राहुल कुमार सिन्हा के निर्देशानुसार बैठक*

Ranchi: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त रांची, श्री राहुल कुमार सिन्हा के निर्देशानुसार आज दिनांक-02 मार्च 2024 को समाहरणालय ब्लॉक-ए स्थित सभागार में लोकसभा आम चुनाव, 2024 की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी रांची, श्री जेम्स सुरिन, अपर समाहर्ता (नक्सल), श्री सुदर्शन मुर्मू, भूमि सुधार उप- समाहर्ता, श्री मुकेश कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, श्री बिवेक कुमार सुमन, प्रक्षिमान उप-समाहर्ता, श्री त्रिभुवन सिंह एवं राजनितिक दलों के प्रतिनिधि एवं सम्बंधित सभी अधिकारी/ पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सम्पूर्ण झारखण्ड राज्य में 04 मार्च, 2024 से सोशल मीडिया अभियान #Iam Verified Voter के संचालन के संबंध में निम्न चर्चा की गई
किसी भी चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाता का नाम संबंधित मतदान केन्द्र की मतदाता सूची में निबंधित होना अनिवार्य है। विगत चुनावों में कहीं-कही से ऐसे मामलें प्रकाश में आते है कि कोई मतदाता अपना फोटो मतदाता पहचान पत्र (EPIC) लेकर मतदान करने जाते है, परन्तु मतदाता सूची में संबंधित मतदाता का नाम निबंधित नहीं होने के कारण यह मतदान करने से वंचित रह जाता है। आगामी लोकसभा आग चुनाव, 2024 में ऐसी एक भी घटना न हो, इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से #lam Verified Voter अभियान का संचालन करने का निर्णय लिया गया है।

वोटर लिस्ट में अपना नाम की जानकारी कैसे जाने?

इस वोटर हेल्पलाइन ऐप की मदद से उपयोगकर्ता मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं और मतदाता सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं। वोटर लिस्ट में नाम सर्च करने के लिए आपको ऐप के होम पेज पर दिख रहे सर्च बार पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सर्च बार पर टैप करेंगे, एक नया पेज खुलेगा, जहां उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर, QR कोड, विवरण या ईपीआईसी नंबर दर्ज करके मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। जानकारी हो की आप नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि/आयु, लिंग, राज्य या निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी से भी मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।

ईपीआईसी से खोजें – यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र है तो आप ईपीआईसी (इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड) नंबर दर्ज करके नाम खोज सकते हैं।

मोबाइल नंबर से खोजें- अगर आपका मोबाइल नंबर वोटर आईडी से लिंक है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

वोटर हेल्पलाइन ऐप की विशेषता

वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो यह ऐप यूजर्स की किसी भी तरह की जानकारी स्टोर नहीं करता है।

यह ऐप मतदाता सूची मतदाता पंजीकरण फॉर्म, संशोधन, डाउनलोड डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची, शिकायत और उम्मीदवार प्रदर्शन, वास्तविक समय चुनाव परिणाम डेटा जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान करता है।

ऐप उपयोगकर्ताओं को मोबाइल नंबर को ईपीआईसी कार्ड से लिंक करने की अनुमति देता है।

मतदाता सूची में अपना नाम कब-कब जोड़ सकते है
उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, श्री बिवेक कुमार सुमन द्वारा बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया की 18 वर्ष उम्र अहर्ता पूरी करने वाले एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को 18 साल की उम्र में मतदाता के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं।

This post has already been read 865 times!

Sharing this

Related posts