लैपटॉप को बनाएं वाई-फाई हॉटस्पॉट

नई दिल्ली। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई बार लोग केबल या डोंगल वाले इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और वाई-फाई राउटर न होने की वजह से वे केवल एक ही सिस्टम पर इंटरनेट का उपयोग कर पाते हैं। वाइ-फाइ राउटर की अनुपस्थिति में घर के के किसी और कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। अगर घर के सारे डिवाइस पर आप इंटरनेट की सुविधा चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने लैपटॉप या टैबलेट को ही वाई-फाई हॉटस्पॉट में बदलकर सभी डिवाइस पर इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

विंडोज के लिए इंटरनेट शेयरिंग
विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 8.1 में इंटरनेट शेयरिंग करना अमूमन मुश्किल होता है, लेकिन अब कई ऐसे एप्स मौजूद हैं जिनके उपयोग से काम आसान हो गया है। ये एप्स आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट में बदल देते हैं। हम यहां आपको एक ऐसी ही लोकप्रिय एप कनेक्टिफाई के बारे में जानकारी दे रहे हैं। कनेक्टिफाई कंप्यूटर को एक वाई-फाई हॉट-स्पॉट बनाने के लिए भरोसेमंद एप है। इसको चलाने के लिए आपके पास वाई-फाई एडॉप्टर या बिल्ट इन वाई-फाई सुविधा के साथ विंडोज पीसी होनी चाहिए। अगर आपके सिस्टम में बिल्ट इन वाई-फाई नहीं है तो इसे यूएसबी से कनेक्ट करने का सिस्टम खरीदना होगा।

इसकी प्रक्रिया इस प्रकार होगी…

-कनेक्टिफाई को डाउनलोड करें और उसे इंस्टॉल करें। इंस्टालेशन हो जाने के बाद अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें।

-कंप्यूटर रीस्टार्ट करने के बाद यह जांच लें कि उसमें इंटरनेट कनेक्ट है या नहीं। इंटरनेट कनेक्ट है तो कनेक्टिफाई हॉट-स्पॉट एप को रन करें।

-आपको एप में दो टैब दिखाई देंगे-सेटिंग और क्लाइंट्स। सेटिंग टैब में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से क्रिएट ए वाई-फाई हॉट-स्पॉट पर क्लिक करें।

-इंटरनेट ट्रू शेयर विकल्प में आपको एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू दिखाई देगा इसको एक्सपैंड कर उस कनेक्शन को सेलेक्ट करें, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।

-दूसरे डिवाइस में अब आपको कनेक्टिफाई मी लेबल वाला वाई-फाई नेटवर्क दिखाई देगा। पासवर्ड डालें और इंटरनेट का इस्तेमाल शुरू करें। यह पेड एप है।

ओएस एक्स में इंटरनेट शेयरिंग: मैक कंप्यूटर को वाई-फाई हॉटस्पॉट में बदलना बेहद आसान है। सिस्टम प्रीफरेंसेज खोलें-शेयरिंग पर क्लिक करें-बायीं तरफ बने चेक इंटरनेट शेयरिंग पर क्लिक करें। इस तरह आप इथरनेट, वाई-फाई, ब्लूटूथ या आईफोन यूएसबी से इंटरनेट कनेक्शन शेयर कर सकते हैं। इसके नीचे आपको एक बॉक्स दिखाई देगा-नेक्स्ट टू कंप्यूटर्स यूजिंग। इसमें आपको नेक्सट टू वाई-फाई बॉक्स को चेक करना होगा। बॉक्स के नीचे वाई-फाई बॉक्स पर क्लिक करें। नेटवर्क नेम, सिक्योरिटी टाइप का चयन करें और पासवर्ड डालकर वेरिफाई करें। आपको पासवर्ड विकल्प जरूर चुनना चाहिए। ओके पर क्लिक करें। कनेक्शन एक्टिव हो जाने पर आपको एक ग्रीन आइकन दिखाई देगा।

This post has already been read 15857 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment