जियाओमी रेडमी नोट की खास बातें

चीनी स्मार्टफोन कंपनी जियाओमी ने अपने रेडमी नोट को 2 वेरिएंट- डुअल सिम (2जी $ 3जी) और सिंगल सिम (4जी कनेक्टिविटी) वेरिएंट में भारत में लांच कर दिया है। सूचना के अनुसार रेडमी नोट को 2 दिसंबर को फ्लिपकार्ट पर सेल के लिए उतारा जाएगा जिसके लिए रेजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। लेकिन इसे खरीदने से पहले कुछ महत्त्वपूर्ण बातें जरूर जान लें कि आखिर क्या खास है इस डिवाइस में।

जानिए डिस्प्ले, डिजाइन व प्रोसेसर की क्षमता
जियाओमी रेडमी नोट में 5.5 इंच का एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है जो कि 720गुणा1280 पिक्सल का रेजोल्यूशन प्रदान करने में सक्षम है। कंपनी द्वारा रेडमी नोट के डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास3 की सुरक्षा भी प्रदान की गई है। जियाओमी रेडमी नोट का वजन केवल 199 ग्राम है और इसकी डायमेंशंस 154गुणा78.7गुणा9.5एमएम हैं। डिजाइन के मामले में भी यह डिवाइस काफी हद तक आकर्षक है। प्रोसेसर के मामले में रेडमी नोट के डुअल सिम वेरिएंट में 1.7 गीगा हट्र्ज ऑक्टा कोर मीडिया टेक प्रोसेसर है जबकि 4जी वेरिएंट में 1.6 गीगा हट्र्ज क्वालकॉल स्नैपड्रैगन400 सीपीयू प्रोसेसर है। डिवाइस के दोनो वेरिएंट में ही 2जीबी का रैम है जो इस डिवाइस को बेहतर स्पीड में चलाने के लिए सक्षम है।

कितना है एंड्रायड
एंड्रायड की बात करें तो जहां डुअल सिम वेरिएंट में एंड्रायड का 4.2 जेली बीन वर्जन है वहीं दूसरी ओर 4जी वाले वेरिएंट में एंड्रायड 4.4.2 किटकैट वर्जन है। फिलहाल कंपनी ने इन दोनों एंड्रायड को अपडेट करने की कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं की है लेकिन संभावना है कि एमआई सीरीज के स्मार्टफोन को एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप अपडेट मिलने के बाद रेडमी नोट के दोनों वेरिएंट को भी यह नया अपडेट प्राप्त हो सकता है।

कैमरा क्वालिटी कैसी होगी
जियाओमी रेडमी नोट के दोनों वेरिएंट में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिसे एफ/2.2 के अपर्चर व एलईडी फ्लैश का सपोर्ट मिला है। यह कैमरा 1080 पिक्सल के रेजोल्यूशन वाली एचडी वीडियो रेकार्डिंग करने में सक्षम है। इसके अलावा दोनो वेरिएंट में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है।

बैटरी बैकअप
जियाओमी रेडमी नोट में 3, 100 एमएएच की लीथियम आयन पॉलिमर 2ए बैटरी है जिसे डिवाइस से अलग भी किया जा सकता है। उम्मीद है कि यह बैटरी डिवाइस को अच्छा पॉवर बैकअप देने में सक्षम साबित होगी। जियाओमी रेडमी नोट का फिलहाल केवल 3जी वेरिएंट 2 दिसंबर को फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उतारा जाएगा जिसकी कीमत कंपनी ने 8, 999 रुपये लगाई है।

This post has already been read 13981 times!

Sharing this

Related posts