गोवा के पांच मशहूर स्थान

भारत में लोगों को गोवा खासा पसंद हैं। गोवा अपने समुद्र तटों, वॉटर स्पोटर्स एडवेंचर, चर्च और नाइट लाइफ के लिए जाना जाता है। और वहां पर ऐसी कई सुंदर और आकर्षक जगह हैं जो आपका मन मोह लेंगी।
पुराना गोवा:- गोवा का यह इलाका बिल्कुल शांत और सुकून देने वाला है। यहां कई मशहूर गिरजाघर हैं जिनमें से कुछ विश्व विरासत भी हैं। श्द बेसिलिका ऑफ बॉम जीजसश् में सेंट जेवियर की पार्थिव देह (ममी) रखी हुई है। सी कैथेड्रल एशिया का सबसे बड़ा चर्च है। यहां लेडी ऑफ रोजरी चर्च भी है। निश्चित ही यहां पर एक बार यात्रा करना तो बनता है।
अंबोली:- गोवा से 80 किलोमीटर दूर स्थित अंबोली एक चित्रमय स्थान है। यह हनीमून पर आए लोंगो के लिए बेस्ट जगह है। यह महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत है और यहां घूमने लायक स्थानों में सुंदर नागत्ता प्रपात और हिरण्याकेशी मंदिर प्रमुख हैं। अतिरिक्त समय हो तो आप यहां जा सकते हैं।
सावंतवाड़ी:- अद्भुत हरियाली और पहाडि़यों से घिरा यह स्थान अपने कलात्मक कार्यों जैसे- लकड़ी के उत्पाद, बांस के काम और पेंटिंग के लिए प्रसिद्ध है। यहां से इन वस्तुओं को खरीदा भी जा सकता है।
चोरला घाट:- गोवा के पश्चिमी घाट क्षेत्र में ये घाट है। यहां जंगलों का शांत वातावरण है। यह पणजी से सड़क मार्ग से 50 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में स्थित है। यह सह्याद्री पर्वत श्रेणी के पश्चिमी घाट का हिस्सा है।
पणजी:- यह गोवा की राजधानी है यहां गोवा के पैतृक संग्रहालय देखने योग्य है जिसमें गोवा में होने वाली रबर की खेती से लेकर नमक की फैक्ट्री तक सभी दर्शाए गए हैं। यहां आप स्टेट म्यूजियम देख सकते हैं। कुछ दूरी पर मांडोवी नदी के किनारे रीस मैगोस गांव में रीस मैगोस किला है।

This post has already been read 120204 times!

Sharing this

Related posts