खराब हो गया है मेमोरी कार्ड? ऐसे करें डाटा रिकवर

फोन की स्टोरेज बढ़ाने के लिए आप एसडी कार्ड का उपयोग करते हैं, लेकिन यह छोटी सी मैमोरी चिप अगर गलती से डैमेज हो जाएं तो आपकी दर्जनों डॉक्यूमेंट्स, फोटोज, सॉन्ग, सब चले जाएंगे। ऐसे में आप क्या करेंगे? परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आप कुछ सिंपल ट्रिक्स से अपने मैमोरी कार्ड का डाटा रिकवर कर सकते हैं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपना डाटा रिकवर कर सकते हैं…

-मैमोरी कार्ड दो प्रकार के होते है-समान्य और हाइ कैपेसिटी कार्ड। मैमोरी कार्ड को रिकवर करने से पहले उसका टाइप पता होना जरूरी है। विभिन्न कार्ड की अलग-अलग मैमोरी फॉर्मेटिंग होती है।

-बहुत बार देखा गया है कि अगर एसडी कार्ड को स्कैन किया जाए तो परेशानी हल हो जाती है। इसके लिए माई कम्प्यूटर या फिर विंडोज एक्सप्रोरल से कार्ड सर्च करके उस पर राईट क्लिक करें।

-अब सामने पॉपअप मेनू खुल जाएगा, उसमें प्रापर्टिज पर जाएं। फिर आपको एक न्यू विंडो उपलब्ध हो जाएगी, जिसमें पाइ चार्ट बना होगा। अब इसके बाद टूल टैब को सेलेक्ट करके एरर चैकिंग बटन पर क्लिक करें। फिर इसके बाद फिक्सिंग फाइल सिस्टम एरर के चेक बॉक्स पर क्लिक कर दें।

-कंप्यूटर कार्ड को तब रीड नहीं करेगा जब रिडर को कोई ड्राइव लेटर असाइन नहीं किया गया है। बहुत बार रीडर को एक ड्राइव लेटर असाइन हो जाता है, लेकिन जब उस पर क्लिक किया जाता है तो ड्राइव ई-इंर्स्ट करने का निर्देश मिलता है। इसका मतलब है कि कार्ड रीड नहीं हो रहा।

-आपका डाटा एसडीएचसी कार्ड पर है तो आपको एसडीएचसी डिवाइस की जरूरत पड़ेगी। कुछ एसडी कार्ड को रीड करने के लिए आपको डिवाइस में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत पड़ेगी या यह सॉफ्टवेयर पहले से उपलब्ध होंगे ताकि कार्ड रीड किया जा सकें। इसलिए जरूरी है कि डिवाइस निर्माता की वेबसाइट पर जाकर देखें कि क्या ऐसा कोई सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।

This post has already been read 6881 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment