क्लाउड से खत्म कीजिए स्टॉरेज की दिक्कत

क्या आपके मोबाइल फोन, टैबलट, लैपटॉप या कंप्यूटर की स्टॉरेज कम पड़ रही है? तेज रफ्तार इंटरनेट का एक फायदा यह भी हुआ है कि अब अपनी लोकल डिवाइस में ही सारा डिजिटल स्टॉरेज करने की जरूरत खत्म हो गई है। क्लाउड स्टॉरेज के पीछे यही आइडिया है। आप डेटा और मल्टिमीडिया फाइल्स को एक जगह रख सकते हैं और इसे कहीं से भी ऐक्सेस कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके कंप्यूटर में लिमिटेड स्टॉरेज है, तो आप आसानी से होम कंप्यूटर की सभी फाइलें बिना कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए ऐक्सेस कर सकते हैं। आपकी मोबाइल डिवाइस (जिसमें लिमिटेड लोकल स्टॉरेज होती है) भी आपके होम पीसी की हार्ड ड्राइव को एक रिपॉजिटरी के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है या आप ड्रॉपबॉक्स जैसे कन्वेंशनल क्लाउड स्टॉरेज सल्यूशंस का भी इस्तेमाल म्यूजिक स्ट्रीम करने या फोटो देखने के लिए कर सकते हैं। यहां आपके क्लाउड के बेहतर तरीके से इस्तेमाल के तरीके बताए जा रहे हैं। क्लाउड रिपॉजिटरी के पूरी तरह से इस्तेमाल और अपने घर के कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को कहीं से भी ऐक्सेस करने की सहूलियत के बारे में बता रहे हैं…

अपने पीसी को पर्सनल क्लाउड के तौर पर इस्तेमाल करें
इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के रिमोट ऐक्सेस सेटअप की जरूरत होगी, जो आसान काम है। एक छोटे से सर्वर ऐप्लिकेशन को होम कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा। लॉगमी डॉट कॉम आपको फ्री सर्वर सॉफ्टवेयर प्रवाइड कराता है। सर्वर के रन करने पर आपको इस पर वेब ब्राउजर के जरिए लॉगइन करना होगा। इसके बाद आप रिमोट जगह पर रहते हुए भी अपने होम सिस्टम को कंट्रोल कर पाएंगे और प्रोग्राम रन कर पाएंगे और फाइल्स को ट्रांसफर कर पाएंगे। आप नेटवर्क कनेक्टेड हार्ड ड्राइव खरीद कर भी अपनी फाइल्स ऐक्सेस कर सकते हैं।

अपने फोन के जरिए डेटा ऐक्सेस करें
अगर आप वेब ब्राउजर की बजाय अपने मोबाइलध्टैबलट के कॉन्टेंट को ऐक्सेस करने के लिए एक डेडिकेटेड जरिया चाहते हैं, तो ऐसे कई फ्री ऐप्स हैं, जो इस बारे में आपकी मदद कर सकते हैं। ब्राउजर मेथड में इन ऐप्स को एक सर्वर सॉफ्टवेयर को आपके होम पीसी में इंस्टॉल करने की जरूरत होती है। टोनिडो एक फ्री ऐप है, जो वाई-फाई और 3जी दोनों पर बढि़या तरीके से काम करता है। एचटीटीपीःध्ध्डब्लूडब्लूडब्लू डॉट टोनिडो डॉट कॉम पर जाकर डेस्कटॉप सर्वर सॉफ्टवेयर डाउनलोड कीजिए। एक बार आप अपने होम कंप्यूटर से ऐप को लिंक कर लेते हैं, तो फिर दुनिया के किसी भी कोने में आप चले जाएं, वहां से आप अपने फोन पर कंप्यूटर की फाइल्स को ऐक्सेस कर पाएंगे। इसी तरह का एक और ऐप पोलकास्ट एचटीटीपीःध्ध्डब्लूडब्लूडब्लू डॉट पोलकॉस्ट डॉट कॉम है।

अपने फोन से म्यूजिक स्ट्रीम करें
हालांकि आप टोनिडो जैसे ऐप्स के जरिए ऑडियो और विडियो फाइल्स को रिमोट मोबाइल डिवाइस पर स्ट्रीम करा सकते हैं, लेकिन फाइल कनवर्जन का अभाव आपको लंबा इंतजार करवा सकता है। अगर ऑडियो स्ट्रीमिंग आपकी प्रायॉरिटी है तो फ्री सबसोनिक ऐप एचटीटीपीःध्ध्डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सबसोनिक डॉट ओआरजी का इस्तेमाल कीजिए। आप विंडोज, मैक या लाइनक्स के लिए डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर पा सकते हैं। इसमें कुछ वक्त लगेगा क्योंकि आपको पहले एक अकाउंट क्रिएट करना होगा और शेयर किए जाने वाले फोल्डर्स बनाने होंगे। आपको एक वेब सर्वर का कस्टम नाम भी प्रवाइड करना होगा। एक बार यह सब कर लेने के बाद एप आपके कंप्यूटर में मौजूद सभी म्यूजिक फाइल्स को दिखाएगा, फिर चाहे आप दुनिया के किसी भी हिस्से में क्यों न हों, हां बस एक इंटरनेट कनेक्शन आपको जरूरी होगा।

अपने ड्रॉपबॉक्स को सुपरचार्ज कीजिए
ड्रॉपबॉक्स से केवल ऑनलाइन फाइल स्टॉरेज के अलावा भी बहुत कुछ किया जा सकता है। कुछ ऐड-ऑन्स के साथ आप अपने ड्रॉपबॉक्स स्टॉरेज को कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर, अगर आपकी कुछ म्यूजिक फाइल्स इसमें स्टोर्ड हैं, तो आप ड्रॉपट्यून्स के जरिए इन्हें स्ट्रीम करा सकते हैं। एचटीटीपीःध्ध्डब्लूडब्लूडब्लू डॉट ड्रोपटोन्स डॉट कॉम पर जाइए और अपने ड्रॉपबॉक्स अकाउंट से साइन इन कीजिए। आप अपनी सभी फाइल्स को वेब ब्राउजर के जरिए ऐक्सेस कर सकते हैं और फाइल्स को बिना स्ट्रीम किए हुए प्ले कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स के साथ आप फाइल कनवर्जन और ट्रांसफर जैसे बोरिंग काम भी आसानी से कर सकते हैं।

This post has already been read 14840 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment