एक एंटी-वायरस एप से आपके स्मार्टफोन को है अनेक फायदे, जानिये विशेष बातें

हम अपने डेस्कटॉप व लैपटॉप को हर तरह से सुरक्षित रखने के लिए कितना कुछ करते हैं तो फिर अपने स्मार्टफोन के लिए क्यों नहीं? हमारे स्मार्टफोन में चलने वाला इंटरनेट व स्मार्टफोन को विभिन्न सिस्टम से जोड़ने या किसी से किसी भी प्रकार की अनचाही फाइल लेने से फोन में वायरस आने का खतरा होता है। यदि हमारे फोन में इसकी मात्रा बढ़ जाए तो फोन के सॉफ्टवेयर या फिर यहां तक कि मदरबोर्ड को भी नुकसान पहुंच सकता है।

लाभदायक हैं एंटी-वायरस एप्स
इन्हीं सब दिक्कतों से बचाती हैं हमें एंटी-वायरस एप्स। आज मार्केट में ढेरों एंटी-वायरस एप्स हैं जैसे कि क्विक हील, कैस्परस्काई, नॉर्टन, इत्यादि। यह सभी एप्स हमारे फोन में किसी भी तरह के वायरस को आने से रोकती हैं। आपका स्मार्टफोन या टैबलेट एंड्रायड है या विंडोज, यह एप्स सभी पर आसानी से काम करती हैं।

कैसे करती हैं ये काम?
अधिकतर एंटी-वायरस एप्स में एक अलर्ट सिस्टम होता है। जैसे ही किसी माध्यम से फोन में वायरस आता है वो सिस्टम ऑन हो जाता है व तुरंत ही उस वायर को खत्म कर फोन को रिपेयर कर देता है। इसके अलावा यह एंटी-वायरस एप्स समय-समय पर पूरे फोन को स्कैन करते हैं जिसे ऑटोमैटिक स्कैनिंग कहा जाता है। यह सभी एप्स में मौजूद नहीं होता है। कई एप्स में हमें खुद पूरे फोन को स्कैन करने की कमांड देनी पड़ती है।

चोरी होने से बचाव
आपके स्मार्टफोन में चलने वाले यह एंटी-वायरस एप्स ना केवल आपके फोन को वायरस से दूर रखते हैं बल्कि आपके फोन को चोरी होने से भी बचाते हैं। कुछ एंटी-वायरस एप्स में एक पासवर्ड सेट किया जाता है। यदि आपका फोन कोई चोरी कर ले और उसने आपके फोन का सिम कार्ड निकाल दिया है लेकिन जैसे ही वो इसके बाद कोई और सिम कार्ड उसमें डालेगा तो यह एंटी-वायरस एप उससे पासवर्ड या फिर कोई गुप्त सवाल पूछेगी, यदि जवाब सही ना मिला तो फोन ऑटोमैटिक तरीके से लॉक हो जाएगा।

चोरी हो जाने पर फोन खोजना आसान
यदि आपका फोन कहीं गिर गया या चोरी हो गया है तो यह एंटी-वायरस एप्स आपके फोन की लोकेशन को ट्रैक भी कर सकती हैं। इनमें एक प्रकार का ट्रैकर होता है जिसे आपको हमेशा चालू रखना चाहिए ताकि समय आने पर उसका उपयोग किया जा सके।

फोन की कार्यक्षमता में मदद
एंटी-वायरस एप्स ना केवल आपके फोन को वायरस व मालवेयर से बचाती हैं बल्कि यह आपके फोन की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद भी करती हैं। आजकल मार्केट में नई एंटी-वायरस एप्स आ रही हैं जिनमें मोबाइल बूस्टर का ऑप्शन है। इसके एक क्लिक से यह फोन में मौजूद अनचाही फाइलों को हटाता है व फोन की स्पीड को बढ़ाता है।

तो यदि अभी तक आपने अपने फोन में एंटी-वायरस एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं किया है तो तुरंत अपने फोन के एप स्टोर में इन एप्स को खोजें व अपने स्मार्टफोन को तेज व सुरक्षित बनाएं।

This post has already been read 3815 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment