अगर न करें मोबाइल में कभी न ये काम, न हैंग होगा और न ही हैक

डिजिटल वर्ल्ड में सबसे ज्यादा खतरा हैकिंग का होता है। हैकर्स हमारे डिवाइसों पर सेंधमारी करके निजी जानकारी चुरा लेते हैं। हमारे वाई-फाई से लेकर स्मार्टफोन कुछ भी सुरक्षित नहीं है। अगर आप अपने मोबाइल को हैकर्स से बचाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ये टिप्स आपके मोबाइल को सुरक्षित रखेंगे और हैकिंग का खतरा नहीं रहेगा। आइए जानते हैं हैकिंग से बचने के उपाय

कैसे हैक होता है मोबाइल
अगर हम अनप्रोटेक्टेड व पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल करते हैं तो हमारा मोबाइल हैक हो सकता है। किसी दूसरे व्यक्ति के यूएसबी से फोन चार्ज करने पर भी मोबाइल हैकिंग का खतरा रहता है। मोबाइल पर आने वाले अज्ञात मैसेज के लिंक को खोलने से भी फोन हैक हो सकता है।

फोन हैक होने के संकेत
अगर आपका फोन हैंग या बिना इस्तेमाल के गर्म हो रहा है तो समझिए फोन हैक हो गया है। इसके अलावा फोन खुद से रिबूट होने लगे या स्विच ऑफ हो जाए तो यह भी हैंकिंग का संकेत हो सकता है। आप अपने फोन को स्विच ऑफ कर रहे हैं और वो बंद न हो तो यह भी एक खतरे की घंटी हो सकती है।

ऐसे हैक होने से बचाएं फोन
आपके फोन में आने वाले मैसेज में अगर कोई अधूरे यूआरएल वाला लिंक आया है तो उसे भूलकर भी न खोलें। अज्ञात कम्प्यूटर से फोन चार्ज करते वक्त ओनली चार्जिंग ऑप्शन ही चुनें। रेमेम्बेर पासवर्ड ऑप्शन पर क्लिक करने से हमेशा बचें। इससे हैकिंग के खतरे बढ़ जाते हैं। पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते वक्त ऑटोमैटिक कनेक्शन ऑप्शन को बंद कर दें। भूलकर भी सार्वजनिक वाई-फाई से पैसे का लेन-देन या किसी भी तरह की खरीददारी न करें। इससे स्मार्टफोन हैक हो सकता है।

This post has already been read 5261 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment