अदरक की चाय के हैं फायदे अनेक…

अदरक की चाय न सिर्फ पीने में ही अच्छी होती है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। या हम यूं कह सकते हैं कि अदरक की चाय आपके लिए स्वाद के साथ-साथ दवा के रूप में भी काम आ सकती है। अदरक की चाय पीने के फायदे अनेक हैं ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि इस चाय का सेवन करने के क्या फायदे हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि क्यों आपको अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए। अदरक वाली चाय के सेहत भरे फायदे…

बंद करे जी मचलनाः- कहीं सफर करने से पहले एक कप अदरक की चाय पीने से मोशन सिकनेस से होने वाली उल्टी नहीं होगी। साथ ही आप मतली होने पर भी एक कप चाय से इससे आराम पा सकते हैं।

पेट का रखे ख्यालः- अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ फूड के अब्सॉर्प्शन को बढ़ाती है और बहुत ज्यादा खाने के बाद ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाती है।

जलन को कम करने के लिए है रामबाणः- अदरक में जलन को कम करने का गुण पाया जाता है, जिससे यह मसल और जोड़ों की समस्या का एक बेहतरीन घरेलू उपचार बन जाता है। इसके अलावा अदरक की चाय पीने से जोड़ों के जलन को सोखने में भी मदद मिलती है।

सांस लेने संबंधी समस्या में कारगरः- ठंड के समय नाक बंद होने पर अदरक की चाय काफी असरदार होती है। वातावरण की एलर्जी से होने वाले सांस संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन करें।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशनः- अदरक की चाय में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे कार्डियोवेस्कुलर समस्या की संभावना कम हो जाती है। साथ ही अदरक अर्टरी पर फैट को जमा होने से रोकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है।

मासिक धर्म की परेशानी से आरामः- जो महिलाएं मासिक धर्म के क्रैंप से जूझ रहीं हैं, वह अदरक की चाय का सेवन कर सकती हैं। एक तौलिए को गर्म अदरक की चाय में डुबा कर लोअर एब्डोमेन पर लगाएं। इससे दर्द से निजात मिलेगा और मसल्स रीलैक्स होंगे। साथ ही शहद के साथ अदरक की चाय का सेवन करें।

मजबूत करे इम्यूनिटीः- अदरक में बड़ी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे आपका इम्यूनिटी मजबूत होगा।

तनाव से राहतः- अदरक की चाय में शांत करने का गुण पाया जाता है, जिससे आपका तनाव कम होगा। ऐसा अदरक के स्ट्रांग एरोमा और हीलिंग प्रोपर्टीज के कारण होता है।

This post has already been read 68584 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment